बीकानेर के टॉप 5 दर्शनीय स्थल/Top 5 Most visited Place in Bikaner

बीकानेर के टॉप 5 दर्शनीय स्थल

1. जूनागढ़ का किला

भारत के सबसे प्रसिद्ध किलो में से एक जूनागढ़ किला भारतीय राज्य राजस्थान के सबसे खूबसूरत जिलो में से एक बीकानेर में स्थित है। यह किला भाटी डेजर्ट कैंप रायसर से मात्र 17 किलोमीटर की दुरी पर है |यह किला भारत के सबसे धनी और ऐतिहासिक किलो में से एक है।

बीकानेर में स्थित जूनागढ़ किला(Junagarh Fort) भारत के सबसे प्रभावशाली किले परिसरों में से एक है. बीकानेर शहर में बना होने के कारण इसे इसे बीकानेरी किला (Bikaner Fort) भी कहा जाता हैं. जूनागढ़ किला 1588 ई में राजा रायसिंह द्वारा बनवाया गया था. जूनागढ़ किला उन कुछ किलों में से एक है, जो एक पहाड़ी पर नहीं बने हैं. किले के परिसर में महल, आंगन, मंडप और बालकनी हैं. दीवारों के महल आदि नक्काशीदार पत्थरों, पत्थरों, चित्रों और जड़े हुए अर्ध-कीमती पत्थरों से अलंकृत हैं. जूनागढ़ किले परिसर में प्रत्येक महल सदियों से एक अलग शासक द्वारा बनाया गया था.

2. करणी माता मंदिर देशनोक

Karani mata mandir

करणी माता मंदिर बीकानेर से 30 किलोमीटर दक्षिण दिशा में देशनोक में स्थित है। करणी माताजी का मन्दिर  भाटी डेजर्ट कैम्प रायसर  से 45 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है |यह मन्दिर चूहों का मन्दिर भी कहलाया जाता है। मन्दिर मुख्यतः काले चूहों के लिए प्रसिद्ध है। इस पवित्र मन्दिर में लगभग 20000 काले चूहे रहते हैं।भले ही यहां आने वाले श्रद्धालु अपने घरों में चूहों को बर्दाश्त न करते हों, पर इस मंदिर में प्रवेश के बाद उन्हें चूहों के बीच ही रहना पड़ता है। यह एक तीर्थ धाम भी हैं।

3.गजनेर पैलेस/Gajner Palace

गजनेर पैलेस बीकानेर, राजस्थान के विभिन्न दर्शनीय स्थलों में सुमार एक लोकप्रिय स्थान हैं जोकि एक झील के किनारे पर स्थित है। महाराजा गंगा सिंह जी ने इस महल को निर्मित करवाया था। प्राचीन काल में गजनेर पैलेस का उपयोग शिकार और अवकाश बिताने के लिए एक लॉज के रूप में किया जाता था। गजनेर पैलेस में बनी मूर्तियां, स्क्रीन, झारोखे और लाल बलुआ पत्थर से बनी शिल्प कौशल की एक उत्कृष्टता देखने को मिलती है।

यहां पर एक घना जंगल हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। इस जंगल में ब्लू बुल, चिंकारा, हिरण, क्लाउड एंटेलोप और ब्लैक बक जैसे भटकते हुए जीव-जंतुओं को देखा जा सकता हैं।

4.ऊंट अनुसंधान केंद्र बीकानेर/Camel Research Center Bikaner

ऊंट अनुसंधान केंद्र बीकानेर में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जगह हैं यहां एक बार हर कोई जाना चाहेगा। यहां तीन नस्लों के कम से कम 230 ऊंट हैं। इस साइट पर आप ऊंटनी के दूध के आउटलेट नमूनों के साथ लस्सी का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां निर्मित छोटे संग्रहालय में ऊंट की सवारी पर्यटकों के लिए सबसे विशेष हैं और जिसका लुत्फ यहां आने वाला हर पर्यटकों उठाना चाहेगा।

5.महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव – International Camel Festival In Bikaner

ऊंट महोत्सव यहां का वार्षिक त्यौहार है, जिसमें राजस्थान राज्य की खूबसूरत और रंगीन महिमा के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां के स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किये जाने वाले लौक प्रदर्शन के रंगा-रंग प्रस्तुति देखने को मिलती हैं। उत्सव का शुभारम्भ खूबसूरत ढंग से सजाए गए ऊंटों की दौड़ के साथ होता है। ऊंट व्यापारी और शिल्पकार ऊंटो के लिए खूबसूरत प्रतियोगिताओं का आयोजन कराते हैं जैसे सौंदर्य प्रतियोगिता, दौड़, सर्वश्रेष्ठ नस्ल प्रतियोगिता आदि का आयोजन यहां देखने को मिलता हैं। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का यहां भारी तादाद में जमघट लगा रहता हैं।